इजराइल के पुरातत्ववेत्ताओं ने 2700 साल पुरानी मिट्टी की मुहर खोज निकाली है, जोकि उनके अनुसार, जेरूसलम के बाइबिल के राज्यपाल की मुहर है। शिल्पकृति पर हिब्रु में लिखा है नगर के राज्यपाल से संबंधित। संभवतः यह किसी लदान से जुड़ा था या राज्यपाल द्वारा स्मारिका के रूप में भेजा गया था, जो कि जेरूसलम में उस समय पर सर्वाधिक महत्वपूर्ण पद था।

मुहर, जो कि एक छोटे सिक्के के आकार का है, में दो पुरुष एक-दूसरे के आमने-सामने खड़े हैं तथा घुटने के नीचे तक की लंबाई वाले धारीदार वस्त्रा पहने हैं। पुरुषों के जो हाथ भीतर की ओर हैं वो उठे हुए हैं जबकि बाहर की ओर वाले हाथ नीचे की दिशा में हैं। इसे जेरूसलम के पुराने शहर में यहूदी धर्म की पश्चिमी दीवार के प्लाजा के पास खोद कर निकाला गया है।

पुरातत्ववेत्ता के अनुसार, यह पहली बार हुआ है कि इस प्रकार की सील एक प्राधिकृत उत्खनन स्थल से प्राप्त हुई है। यह खोज 2700 साल पहले जेरूसलम में नगर के राज्यपाल की बाइबिल संबंधी व्याख्या को समर्थन देती है। यह दर्शाती है कि 2700 साल पहले भी जेरूसलम, इजराइल की राजधानी एक सशक्त तथा केन्द्रीय शहर था। बाइबिल में जेरूसलम के 2 गवर्नरों का अस्तित्व उल्लिखित है तथा यह खोज दर्शाती है कि वास्तव में इस प्रकार का पद हुआ करता था।

Pin It on Pinterest

Share This